विज्ञापन एवं जनसंपर्क में स्नातकोत्तर डिप्लोमा

विज्ञापन एवं जनसंपर्क में स्नातकोत्तर डिप्लोमा

  • अवधि : एक वर्ष
  • पाठ्यक्रम निदेशक : प्रो. (डॉ.) अनुभूति यादव
  • कुल सीटें : 77 (द्विभाषी)

विज्ञापन और जनसंपर्क उद्योग में पेशेवरों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए विज्ञापन और जनसंपर्क में स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रम 1981 में शुरू किया गया था। पाठ्यक्रम लगातार परिवर्तित होता रहता है और उद्योग की बदलती जरूरतों के अनुरूप समय-समय पर इसमें बदलाव किया जाता है। पाठ्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को विज्ञापन और जनसंपर्क के क्षेत्रों में बेहतर निर्णय लेने के संबंध में बुनियादी और उभरती अवधारणाओं और सिद्धांतों को समझाना है। विभाग को इंडस्ट्री से बड़ी संख्या में समर्थन प्राप्त है। विज्ञापन एवं जनसंपर्क पाठ्यक्रम के कई पूर्व छात्र आज विज्ञापन जगत, कॉर्पोरेट क्षेत्र और पीआर उद्योग में नेतृत्वकारी स्थिति में हैं।

पाठ्यक्रम के उद्देश्य
  • विज्ञापन और संबद्ध क्षेत्रों, जनसंपर्क और कॉर्पोरेट संचार के क्षेत्रों में बेहतर निर्णय लेने के संबंध में बुनियादी और उभरती अवधारणाएं और सिद्धांत प्रदान करना।
  • छात्रों को संगठनात्मक लक्ष्यों और रणनीतियों के साथ विभिन्न कार्यों को एकीकृत करने में सक्षम बनाना।
  • अवधारणाओं के आलोक में छात्रों को विभिन्न लैंगिक और सामाजिक संचार मुद्दों पर संवेदनशील बनाना।
  • ब्रांड्स और सोशल इश्यू केंपेन की योजना और प्रोडक्शन पर व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करना।
  • विभिन्न प्रासंगिक सॉफ्टवेयरों पर कौशल प्रदान करना, विशेष रूप से मीडिया प्लानिंग और कैंपेन के प्रोडक्शन में।