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मीडिया एवं संचार अनुसंधान केंद्र

परिचय

मास मीडिया और संचार का व्यवस्थित अध्ययन संस्थान की शैक्षणिक गतिविधियों का एक अभिन्न अंग रहा है। लक्षित आबादी के बीच जागरूकता पैदा करने और व्यवहार परिवर्तन के लिए तैनात किए गए मास मीडिया और संचार रणनीतियों और कार्यक्रमों की पहुंच और प्रभाव को समझने के लिए अनुसंधान प्रयासों को निर्देशित किया जाता है। अनुसंधान गतिविधियों का उद्देश्य अनुसंधान पद्धतियों और उपकरणों के उपयोग के माध्यम से मीडिया और संचार अध्ययन के क्षेत्र में सैद्धांतिक और व्यावसायिक मुद्दों के बीच एक पुल बनाना है।

प्रसारण और प्रेस नीतियों, सार्वजनिक स्वास्थ्य और व्यवहार और सामाजिक परिवर्तन, राजनीतिक चुनाव, मल्टीमीडिया अभियान, सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण, गैर पारंपरिक ऊर्जा, बाहरी प्रवासन से संबंधित विकास के विभिन्न क्षेत्रों, फिल्म सेंसरशिप आदि विषयों पर 160 से अधिक शोध और मूल्यांकन अध्ययन किए गए हैं। मीडिया अभियान और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की विभिन्न मीडिया इकाइयों की गतिविधियों का प्रभाव मूल्यांकन अनुसंधान गतिविधि की एक सुसंगत विशेषता है।

संचार अनुसंधान विभाग विद्वानों, पेशेवर संचारकों और मीडिया उद्योग के सदस्यों के साथ मिलकर अनुसंधान पहल पर काम करता है, जो शैक्षिक पेशकश प्रदान करता है और सर्वोत्तम प्रथाओं के मानक स्थापित करता है। आईआईएमसी में छात्रों और प्रशिक्षुओं को मीडिया और संचार अनुसंधान के क्षेत्रों से अवगत कराकर अनुसंधान कार्यों पर मार्गदर्शन किया जाता है और उन्हें पेशेवर अभ्यास के साथ अनुसंधान को जोड़ने में भी सक्षम बनाया जाता है।

विभाग ने एनेनबर्ग स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन, पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय, यूएसए में सेंटर फॉर एडवांस्ड स्टडी ऑफ मीडिया द्वारा प्रायोजित एक अंतरराष्ट्रीय सहकारी अनुसंधान परियोजना, "टीवी संदेश विश्लेषण" में भी भाग लिया है।

अनुसंधान कार्मिकों का विवरण
डॉ. रचना शर्मा

प्रभारी

ईमेल: rachna[dot]sharma[at]iimc[dot]gov[dot]in

फोन: कार्यालय: +91-11-26741542 (डायरेक्ट)

फोन: 91-11-26742920/2960 एक्सटेंशन: 218

 

संसाधन

डॉ. मानुषी

वरिष्ठ अनुसंधान सहायक

फोन: कार्यालय: 91-11-26742920/2960 एक्सटेंशन: 217

अधिक जानकारी और विस्तृत शोध रिपोर्ट के लिए संपर्क करें: decore[dot]iimc[at]gmail[dot]com

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